Comments

हर Namaz Ki Niyyat नमाज़ की नियत का सुन्नति और पूरा सिंपल तरीका In Hindi - Namaz Books

हर Namaz Ki Niyyat नमाज़ की नियत का सुन्नति और पूरा सिंपल तरीका In Hindi - Namaz Books

हर Namaz Ki Niyyat नमाज़ की नियत का सुन्नति और पूरा सिंपल तरीका In Hindi
Namaz Ki Niyat

नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) की बात करे तो, नमाज़ अल्लाह के इबादत का एक तरीका हैं. जो रसूल अकरम सल्लल्लाहो अलय वसल्लम के जरिये हम उम्मती के लिए एक तोहफा हैं अल्लाह के जानिब से।


नमाज़ को पढ़ने का हुमुक खुद अल्लाह ने दिया हैं और इसके बारे में खुद हज़रात मोहम्मद ने बतलाया है। इसलिए इसको किसी भी हालत में कज़ा छोड़ नहीं सकते। अल्लाह के तरफ से हर दिन 5 वक़्त की नमाज़ हर बालिग मोमिन मर्द और औरत पर फ़र्ज़ हैं और इसका हुकुम खुद अल्लाह ने दिया हैं और हज़रात मोहम्मद के हदीसो में इसका सुबूत हैं और साथ ही नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) का भी।

अगर कोई मोमिन इसको वक़्त पर सही ढंग से हर सुन्नत और फ़र्ज़ को आधा करते हुए नहीं पढता हैं तो उस मोमिन को नमाज़ ना पढ़ने का गुन्हा मिलता हैं और उसको मरने के बाद और दुनिया में ही इसका भुगतान भुगतना पढता हैं।
और पढ़ लेने से सवाब मिलता हैं और अल्लाह और उसके रसूल खुश होते है और बदले में उसको कई तरह का सवाब मिलता हैं तो वो नमाज़ पढ़ने वाला इंसान सोच भी नहीं सकता, नमाज़ हज़रात मोहम्मद रसूल अकरम सल्लल्लाहो अलय वसल्लम के आँखों की ठंडक हैं।

नमाज़ पढ़ने से पहले उसको सीखना और सीखकर किसी अलीम को उसके सामने पढ़कर दिखाना बहुत जरुरी हैं। क्यू की वही अलीम हमें बता सकता है की हमारे नमाज़ में क्या गलती हैं
हर चीज की अपनी एक नियत होती हैं और नमाज़ पढ़े से पहले नमाज़ अदा करने की भी नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) होती हैं इसका सिख लेना बहुत सवाब का काम हैं और नियत सही से करना मनो नमाज़ पढ़ने का आगाज़ सही और बहेतर ढंग से करना।


नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) सिखने से पहले नमाज़ कितने तरह की होती हैं ये जान लेना बहुत जरुरी हैं तभी हम सही नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) कर सकेंगे

  • नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) 4 तरह की होती हैं
  1. फ़र्ज़
  2. सुन्नत
  3. वाजिब
  4. नफिल

  • एक दिन में नमाज़ 5 टाइम होती हैं
  1. फजर
  2. जोहर
  3. असर
  4. मगरिब
  5. ईशा

      

नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat) ऐसे करे नमाज़ का नाम लेके और फ़र्ज़, वाजिब, सुन्नत और नफील बोलके

फज़र 4 रकात

  • फज़र की दो रकत फ़र्ज़ की नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ फज़र की फ़र्ज़ वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • फज़र की दो रकत सुन्नत की नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ फज़र की सुन्नत रसूले पाक की वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।


जोहर 12 रकात

  • जुहर की चार रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ जुहर की सुन्नत रसूले पाक की वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • जुहर की चार रकत फ़र्ज़ नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ जुहर की फ़र्ज़ वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • बाद जुहर की दो रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ जुहर की सुन्नत रसूले पाक की फ़र्ज़ के बाद वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • जुहर की दो रकत नफल नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ जुहर की नफल वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।


असर 8 रकात

  • असर की चार रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ असर की सुन्नत रसूले पाक की वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • असर की चार रकत फ़र्ज़ नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ असर की फ़र्ज़ वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।


मगरिब 7 रकात

  • मगरिब की तीन रकत फ़र्ज़ नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने तीन रकात नमाज़ मगरिब की फ़र्ज़ वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • बाद मगरिब की दो रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ मगरिब की सुन्नत रसूले पाक की फ़र्ज़ के बाद वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • मगरिब की दो रकत नफल नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ मगरिब की नफल वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।


ईशा 17 रकात

  • इशा की चार रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ इशा की सुन्नत रसूले पाक की वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • इशा की चार रकत फ़र्ज़ नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने चार रकात नमाज़ इशा की फ़र्ज़ वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • बाद इशा की दो रकत सुन्नत नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ इशा की सुन्नत रसूले पाक की वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • इशा की दो रकत नफल नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)

नियत की मैंने दो रकात नमाज़ इशा की नफल वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • वित्र की तीन रकत वाजिब नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)
नियत की मैंने तीन रकात नमाज़ वित्र की वाजिब वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर।

  • इशा की दो रकत नफल नमाज़ की नियत (Namaz Ki Niyyat)
नियत की मैंने दो रकात नमाज़ इशा की नफल वास्ते अल्लाह ताला के रुख मेरा काअबा शरीफ की तरफ अल्लाह हु अक्बर। - Namaz Books

हर Namaz Ki Niyyat नमाज़ की नियत का सुन्नति और पूरा सिंपल तरीका In Hindi - Namaz Books हर Namaz Ki Niyyat नमाज़ की नियत का सुन्नति और पूरा सिंपल तरीका In Hindi - Namaz Books Reviewed by IRFAN SHEIKH on December 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.